पर्सनल लोन लेने के नियम ओर प्रक्रिया



पर्सनल लोन लेने के नियम ओर प्रक्रिया

             शॉर्ट टर्म के लिए अगर पैसे की जरूरत पड़ जाए तो सबसे आसान तरीकों में से एक है पर्सनल लोन अक्सर लोग पर्सनल लोन के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण लोन लेने से हिचकिचाते हैं, जबकि इसके ज़रिए हम अपनी हर तरह की पर्सनल ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। बैंकों व विभिन्न वित्तीय संस्थाओं  द्वारा निश्‍चित ब्याज़ दर  पर पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान की जाती है यानी घूमने जाने से लेकर, ख़रीदारी, ज्वेलरी, बिज़नेस शुरू करने, क्रेडिट कार्ड (credit card) का पैसा भरने तक की किसी भी ज़रूरत के लिए पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है। आपको बता दें कि पर्सनल लोन के रूप में न्यूनतम 50,000 रुपए से लेकर अधिकतम 50,0000 रुपए तक की रकम प्राप्त की जा सकती है। पर्सनल लोन लेने वक्‍त क‍िन बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए, आज हम आपको बतायेंगे।
न‍ियम और प्रोसीजर को अच्‍छे से समझ लें
सबसे पहले आपको इस बात से अवगत करा दें कि भारत के लगभग सभी बैंक  पर्सनल लोन देते हैं। लोन देने के हर बैंक के अलग-अलग नियम और प्रोसीजर हैं। आप जिस बैंक या फ़ांयनेंशियल इंस्टिटयूट से लोन लेना चाहते हैं वहां के नियम और लोन प्रोसीजर को अच्छी तरह समझ लें। हो सके तो लोन देने के लिए बैंक द्वारा दिए जाने वाले एप्लीकेशन फ़ॉर्म को घर ले जाकर उसमें दिए गए सारे कॉलम व जानकारियां अच्छी तरह पढ़ें और पूरी तसल्ली कर लेने के बाद ही प्रोसीजर आगे बढ़ाएं।
 इंटरेस्ट रेट्स के बारे में पता करें
हर लोन कंपनियां अलग-अलग ब्याज दरों पर लोन देती हैं। ऐसे में मार्केट रेट्स  बदलते रहते हैं, इसलिए अपनी पसंद का एक पर्सनल लोन  चुनने से पहले तरह-तरह के ऑफर को देखने में ही बुद्धिमानी है। इंटरेस्ट रेट्स में दिखाई देने वाला अंतर मामूली लग सकता है। लेकिन लंबे समय में ये रेट्स आपकी EMI को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं।लोन पीरियड चाहे जो भी हो अपने लोन रीपेमेट को अफोर्डेबल और परेशानी-रहित बनाने के लिए बेस्ट इंटरेस्ट रेट चुनना जरूरी है। EMI कैलकुलेटर जैसी ऑनलाइन सुविधाओं की मदद से आप लोन अमाउंट और लोन पीरियड के आधार पर अपने अमाउंट का कैलकुलेशन कर सकते हैं। इस तरह आपको इमरजेंसी में भी सही फाइनेंशियल डिसिशन लेने में आसानी होगी।

पर्सनललोन के लिये आवश्यक दस्तावेज
ज्‍यादातर देखा जाता है कि आप कोई भी लोन लो सभी में लगभग समान दस्तावेज की आवश्यकता होती है। सिर्फ एक दो दस्तावेज  में कम ज्यादा होता है। पर्सनल लोन में आपको इन दस्‍तावेज की जरूरत होंगी आपकी पासपोर्ट फोटोग्राफ इनकम प्रूफ  पहचान पत्र , पते के लिये राशन कार्ड या किसी का बिल जैसे बिजली, नल आदि का बिल, पैन कार्ड आय का प्रूफ जिसके लिये नोकरी करने वाले पे स्लिप दे सकते है।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने